Good News for Womens : देश की महिलाएं हो जाएं तैयार, अब मोदी सरकार ने महिलाओं को लेकर उठाया बड़ा कदम

मोदी सरकार ने लोगों के कल्याण के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। इन योजनाओं से विभिन्न वर्ग के लोगों को लाभ मिल रहा है।

Good News for Womens : देश की महिलाएं हो जाएं तैयार, अब मोदी सरकार ने महिलाओं को लेकर उठाया बड़ा कदम
X

Good News for Womens : मोदी सरकार ने लोगों के कल्याण के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। इन योजनाओं से विभिन्न वर्ग के लोगों को लाभ मिल रहा है। वहीं, मोदी सरकार की ओर से महिलाओं के लिए एक नई योजना शुरू की गई है। इस योजना का नाम महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र है।

यह योजना खासतौर पर महिलाओं के लिए लाई गई है और इसका लाभ देश की महिलाओं को भी मिलेगा। ऐसे में आइए जानते हैं कि इस योजना की क्या विशेषताएं हैं।

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र बजट 2023 में एक नई लघु बचत योजना शुरू की गई। जिसे विशेष रूप से महिला निवेशकों के लिए निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए डिजाइन किया गया है।

सरकार ने इस योजना को 31 मार्च, 2023 को जारी राजपत्रित अधिसूचना के माध्यम से लागू किया है। इस योजना के तहत खोला गया खाता एकल धारक प्रकार का खाता होगा और खाता डाकघर या किसी अधिकृत बैंक में खोला जा सकता है।

महिला सम्मान बचत खाता कौन खोल सकता है

महिला सम्मान बचत खाता महिला अपने लिए या नाबालिग लड़की की ओर से अभिभावक के माध्यम से खोल सकती है। महिला निवेशकों को 31 मार्च, 2025 को या उससे पहले फॉर्म - I भरना होगा।

ब्याज की दर

इस योजना के तहत जमा राशि पर 7.5 फीसदी सालाना की दर से ब्याज मिलेगा. ब्याज त्रैमासिक रूप से संयोजित किया जाएगा और खाते में जमा किया जाएगा।

परिपक्वता पर भुगतान

जमा राशि जमा करने की तिथि से दो वर्ष बाद परिपक्व होती है तथा खाताधारक उस समय खाता कार्यालय में प्रपत्र-2 में आवेदन जमा कर शेष राशि प्राप्त कर सकता है।

खाता निकासी

खाता खोलने की तारीख से पहले वर्ष के बाद लेकिन खाते की परिपक्वता से पहले, खाताधारक फॉर्म-3 आवेदन जमा करके शेष राशि का अधिकतम 40% निकाल सकता है।

समय से पहले खाता बंद करना

नीचे उल्लिखित मामलों को छोड़कर खाता समय से पहले बंद नहीं किया जाएगा।

खाताधारक की मृत्यु होने पर। जब डाकघर या संबंधित बैंक यह निर्धारित करता है कि खाते का संचालन खाताधारक को अत्यधिक अनुकंपा परिस्थितियों के कारण अनुचित कठिनाई में डाल रहा है।

जैसे कि खाताधारक की जीवन-धमकाने वाली बीमारियों या माता-पिता की मृत्यु के लिए चिकित्सा सहायता, यह दस्तावेज़ीकरण के बाद और लिखित कारणों के लिए एक आदेश देकर खाते को समय से पहले बंद करने की अनुमति दे सकता है।


Tags:
Next Story
Share it